Fashion, lifestyle, grooming, health, fitness, beauty, skin care, home remedies, stories, beauty tips, baby care, poems, food , recipes, tech, funny jokes, importance of festival, festivals stories,

Followers

Breaking

Wednesday, August 28, 2019

चेहरे की झुर्रियां हटाने के असरदार घरेलू उपाय-home remedies for wrinkle free skin in hindi

           


चेहरे की झुर्रियां हटाने के असरदार घरेलू उपाय-home remedies for wrinkle free skin in hindi

Home remedies

By Seema Hurkat      
चेहरे की झुर्रियां हटाने के असरदार घरेलू उपाय-home remedies for wrinkle free skin in hindi

त्वचा की झुर्रियाँ कल तक उम्र बढ़ने के लक्षण होते थे पर अब ग़लत खानपान और खराब जीवन शैली की वजह से कम उम्र मे भी यह समस्या के रूप मे विस्तारित हो रही है। त्वचा पर झुर्रियाँ मुख्य रूप से त्वचा के ऊतकों और कोशिकाओं के कमजोर होने के कारण होती हैं। हमारी त्वचा प्रोटीन कोलेजन और इलास्टिन से बनी होती है जो चेहरे के युवा और आकर्षक लुक के लिए जिम्मेदार होते हैं। त्वचा की वसा कोशिकाएं चेहरे की नर्म और लचीला बनाए रखती हैं। जब कोशिकाएं कमजोर हो जाती हैं और उनका लचीलापन खो जाता है, त्वचा सूख जाती है। यह चेहरे पर झुर्रियों और महीन रेखा की तरह उभर कर दिखाई देते है। त्वचा की झुर्रियाँ ज्यादातर चेहरे पर आँखों, गालों और होंठों के नीचे दिखाई देते है।

त्वचा की झुर्रियों के मुख्य कारण -Main causes of wrinkles

तनाव,
पोष्टिक आहार की कमी
धूप के संपर्क में रहना
धूम्रपान की आदत
त्वचा की अनुचित देखभाल
करब ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग
प्रदूषण
धूल
दवाओं का उपयोग
वजन कम करना
एनीमिया
आनुवंशिकता और हाइपर पिग्मेंटेशन ।

उपाय_Treatment by home remedies

आप अपने रसोई में उपलब्ध सामान और आसान घरेलू नुस्खे का नियमित उपयोग कर के झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं।
इन नुस्खों का उपयोग करके, न केवल युवा पीढ़ी, बल्कि बड़ी उम्र मे भी स्वस्थ और जवां त्वचा पा सकते हैं। एवं इन घरेलू उपचारों का कोई भी साइड इफेक्ट, दुष्प्रभाव भी नही होता है।यहाँ बताये गए घरेलू नुस्खे हर तरह की त्वचा के लिए लाभदायी है पर कभी कभी किसी की त्वचा संवेदनशील होते है उन्हें अपनी त्वचा के अनुसार पैक का उपयोग करना चाहिए।

नारियल का तेल_coconut oil

चेहरे की झुर्रियां हटाने के असरदार घरेलू उपाय_Home remedies for wrinkle free skin in hindi

विटामिन ई,और नारियल तेल की 5,6  बूंद को अपने हथेली पर लगा ले हथेली को आपस में रगड़े और हल्का सा गर्म कर ले इस नारियल तेल से भरे हुए हल्के गर्म हथेली को तुरंत अपने चेहरे पर लगाएं और गोलाई से नीचे से ऊपर की ओर मालिश करें ।इस को रात भर लगा रहने दें।
इसका उपयोग रोज रात को करें।
नारियल तेल में एक उच्च स्तरीय मॉइस्चराइजर होता है जो चेहरे को रात भर हाइड्रेट करके रखता है ।यह झुर्रियों को मिटाता है। त्वचा से मृत कोशिकाओं को को हटाकर त्वचा की कसावट को पुनः स्थापित करता है।

जैतून का तेल _Olive oil

Home remedies for wrinkle free skin in hindi_झुर्रियों मुक्त त्वचा के लिए घरेलु नुश्खे

जैतून तेल  की 5,6 बूंदे अपने हाथों पर लगा ले हथेली को आपस में रगड़ और हल्का सा गर्म कर ले इसे तेल से भरे हुए हल्के गर्म हथेली को तुरंत अपने चेहरे पर लगाएं और गोलाई से नीचे से ऊपर की ओर मालिश करें तेल को रात भर लगा रहने दें ।
इसका उपयोग नियमित रोज रात करें।आप देखेंगे कि त्वचा मे गजब का निखर आ रहा है।
जैतून का तेल क्यों कि हल्के होते है चेहरे मैं अवशोषित हो जाते है जैतून तेल में एक उच्च स्तरीय मॉइस्चराइजर होता है जो चेहरे को रात भर हाइड्रेट करके रखता है यह झुर्रियों को मिटाता है त्वचा से मृत कोशिकाओं को को हटाकर त्वचा की कसावट को पुनः स्थापित करता है।

  अरंडी का तेल_Castour oil for glowing skin

8 से 10 बूंद अरंडी का तेल एक छोटी कटोरी में लें और इसे कॉटन बॉल की सहायता से आंखों के चारों ओर एवं जहां जहां झुर्रियां दृष्टिगोचर होते हैं वहां वहां थपथपा के लगा ले इसे यूं ही रात भर लगा रहने दे क्योंकि यह बहुत चिपचिपा होता है सुबह इसे हल्के गर्म पानी से धोएं ।
इसे रोज रात मे लगा सकते है। लगातार उपयोग से काले घेरे और महीन रेखा कम हो जाती है।
अरंडी के तेल त्वचा को उत्प्रेरित करते है जिससे इलास्टिक और कोलेजन की  उत्पादन बढ़ जाते है ।क्यू की ये चिपचिपे होते है ये चेहरे को बाहरी मौहाल से सुरक्षा प्रदान करते है ।इस के अलावा फाइन लाइन को कम करते हैं ।झुर्रियों को कम करते हैं त्वचा में कसावट लाते हैं।

विटामिन ई_VitaminE for skin

         


चेहरे की झुर्रियां हटाने के असरदार घरेलू उपाय-home remedies for wrinkle free skin in hindi







त्वचा के लिए विटामिन ई बहुत जरूरी होता है विटामिन ई के कैप्सूल को तोड़ कर उसके तेल को एक छोटी डिब्बी मे संग्रह कर ले रोज रात मैं उंगली के पोरों की सहायता से आंखों के आस पास गोलाई से मालिश करते हुए लगा ले  रात भर लगा रहने दे सुबह धो ले ।
इसे रोज रात मैं अवश्य लगाए।दो हफ्ते में चेहरा खिल उठेगा।
विटामिन ई डार्क सर्कल को कम करते है नियमित रूप से उपयोग करने पर अवश्य फायदा होता है।

नींबू का रस_Lemon juice for whrinkle free skin

चेहरे की झुर्रियां हटाने के असरदार घरेलू उपाय-home remedies for wrinkle free skin in hindi


झुर्रियों के लिए नींबू का रस बेहद प्रभावी होते है।1 चम्मच दूध के क्रीम मे एक अंडे का सफेद हिस्सा मिला कर इस मैं 6 से 7 बूंदे नींबू का रस मिला ले इस अच्छी तरह फेंट ले और पूरे चेहरे पर लगा ले । सूखने दे । अब ठंडे पानी से धो ले।
नींबू मैं एस्ट्रीजेंट और ब्लीचिंग एजेंट होते है इस के अलावा इस मै भरपूर मात्रा मे विटामिन सी होते है जो मुरझाये चेहरे मैं नई चमक डाल देते है।
इस हफ्ते मैं एक बार लगाए। त्वचा दमक उठेगा।

ग्लिसरीन_Glycerin facepack























चेहरे की झुर्रियां हटाने के असरदार घरेलू उपाय-home remedies for wrinkle free skin in hindi एक यौगिक है जिसे प्राकृतिक उत्पादों जैसे वनस्पतिबनाया जाता है, या प्रोपेलीन अल्कोहल से संश्लेषित किया जाता है।तीजा एक अल्कोहल आधारित उत्पादत्वचा से सम्बंधित उत्पादों का एक घटक है। ग्लिसरीन, जिस Hinयदि आपकी त्वचा शुष्क और बेजान है, तो यह समय परेशान होने का नहीं है , क्योंकि शुष्क और बेजान त्वचा को सुंदर और कोमल बनाने का सबसे अच्छा और सस्ता माध्यम है, ग्लिसरीन। नियमित रूप से ग्लिसरीन को उपायोग में लेने से आपकी त्वचा में निखार आता है और त्वचा रोगों से भी छुटकारा मिलता 

ग्लिसरीन का उपयोग एंटी-एजिंग के रूप  में – Glycerin uses for Anti-ageing

ग्लिसरीन त्वचा से गंदगी और धूल को हटा देता है और त्वचा को भीतर से साफ करता है। ग्लिसरीन का उपयोग आप फेसिअल क्लींजर के रूप में भी कर सकते है।
एक चम्मच ग्लिसरीन में 3 चम्मच कच्चा दूध मिलाए और कॉटन बोल का उपयोग करके अपने चेहरे पर लगायें। फिर इसे सूखने पर चेहरा धो लें। इसके बाद, अपने चेहरे पर एक बार फिर से इस मिश्रण को लगायें और इसे रात भर के लिए लगा रहने दें। आप ग्लाइसरिन के साथ निम्बू का रस (साइट्रस एसिड) मिला सकते हैं और चेहरे की सफाई के रूप में इस मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।
नियमित उपयोग कर सकते है।क

टमाटर का मास्क _Tomato mask

चेहरे की झुर्रियां हटाने के असरदार घरेलू उपाय-home remedies for wrinkle free skin in hindi

टमाटर को आधा  काट कर उसे दो भागों में कर ले और उसके अंदर नमक डाल दे अभी इस से 2 मिनट के लिए चेहरे को स्क्रब करें 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही लगा रहने दीजिए फिर ठंडे पानी से मुंह धो लीजिए।और 1 बूंद नारियल का तेल लगा ले।
इसे हफ्ते मैं दो बार लगाए।
टमाटर में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन होता है जो चेहरे की झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करके टच त्वचा में कसावट लाता है

शहद_Honey as anti ageing agent 

  को अकेले और दूसरे मास्क के साथ मिलाकर चेहरे पर अच्छा फेस पैक बनाया जा सकता है यह पूरी तरह से प्राकृतिक होता है क्योंकि यह प्राकृतिक स्रोत से प्राप्त होता है जिसमें किसी भी तरह की मिलावट नहीं होती है हर लिहाज से उपयोगी है

ककड़ी का मास्क-Cucumber Face pack (kheera face pack) for beautiful skin

Home remedies for wrinkle free skin in hindi_झुर्रियों मुक्त त्वचा के लिए घरेलु नुश्खे

 ककड़ी को कद्दूकस  कर ले इसे छानकर पानी निकाल ले अब इसे फ्रीज मैं रख दे और रोज रात में सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं सुबह उठकर मुंह धो ले।  ककड़ी का रस और एलोवेरा जेल दोनों को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगा ले यह पैक भी चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है।
ककड़ी चेहरे का सूखापन को कम करता है इसे हाइड्रेट करता  है ।

बादाम का मास्क

10 बादाम को रात में पानी में भीगा ले। सुबह इसे छीलकर इसका पेस्ट बना लें ,इसमें दो चम्मच कच्चा दूध डालें और अच्छी तरह से मिलाकर इसे एक चिकना पेस्ट बना लें ।इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगा लें इसे 30 मिनट तक के लगा रहने दीजिए इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें ।
बादाम में विटामिन ई फोलिक एसिड ,ओलिक एसिड ,हाइड्रोक्सी एसिड ,जिंक और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कॉलेजन को बढ़ा कर त्वचा को रिपेयर करते हैं और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं
इस मास्क को 15 दिन में एक बार जरूर अपने चेहरे पर लगाएं।

अंडे का मास्क 

अंडे को तोड़कर उसमें से उसका सफेद पार्ट अलग कर ले अब इसमें एक चम्मच दही, आधा चम्मच शहद और कुछ बूंदे नींबू के रस का मिलाएं इसी ब्रश की सहायता से अच्छी तरह फेंट लें और पूरे चेहरे पर मास्क की तरह लगा ले। 30 मिनट तक लगाकर रखें अब ठंडे पानी से चेहरा धो ले।
अंडे की सफेदी में उच्च कोटि के एस्ट्रिजेंट होते है इस के अलावा  पोटेशियम मैग्नीशियम और राइबोफ्लेविन जैसे प्रोटीन और पोषक तत्व होते हैं यह मृत त्वचा को निकालकर नया स्वरूप देते हैं त्वचा में कसावट लाते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं।
इस पैक को हफ्ते मैं एक बार जरूर लगाएं।

पपीते का मास्क 

Home remedies for wrinkle free skin in hindi_झुर्रियों मुक्त त्वचा के लिए घरेलु नुश्खे




एक टुकड़े पपीते को काट लें और उसमें उसे छीलकर उसका गूदा निकाल ले चम्मच की सहायता से उसे अच्छी तरह मैश कर लें पपीते का मास्क लगाएं और इसे 15 मिनट तक सूखने दें गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
इस हफ्ते मैं दो बार लगाए।
पपीते में पापाइन होते हैं जो निष्क्रिय प्रोटीन को तोड़कर मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकालते हैं इसके अलावा इसमें करेटनोइड होते हैं जो चेहरे में चमक पैदा करते हैं।

एलोवेरा जेल का मास्क -aloevera gel

Home remedies for wrinkle free skin in hindi_झुर्रियों मुक्त त्वचा के लिए घरेलु नुश्खे


एलोवेरा के कांटो को चाकू से अलग कर ले, उसे बीच से  दो भाग करके उसमे से  जेल निकल ले ।अब इस जेल को पूरे चेहरे पर मास्क की तरह लगा ले ,सूखने दें ।अब ठंडे पानी से धो लें.(1)
 एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं इसमें विटामिन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं यह त्वचा को हाइड्रेट करते हैं चेहरे को नया ही स्वरूप प्रदान करते हैं त्वचा पर चमक लाते हैं ।यह रामबाण इलाज है इसमें विटामिन ए सी और B12 होते हैं।
इसे रोज सुबह लगाए यह दिन भर चेहरे को मॉइस्चराइजर करेंगे।

चंदन पाउडर का मास्क 

एक कटोरी में एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच गुलाबजल और आधा चम्मच शहद मिला लें अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे  और गर्दन पर लगा ले और इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें धीरे-धीरे रब करते हुए इसे चेहरे से निकाले और चेहरा साफ पानी से धो लें
चंदन रोम कूपों को साफ करता है त्वचा में कसावट लाता है मृत त्वचा को चेहरे से बाहर करता है ।
इस मास्क को 15 दिन में एक बार जरूर लगाना चाहिए।

दूध और बेसन का मास्क

दो चम्मच दूध मे चार चम्मच बेसन और चुटकी भर हल्दी मिला कर पेस्ट बना ले इस पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाये सूखने दे।पहले पानी के छींटे मार कर चेहरा गिला कर ले फिर धीरे धीरे रगड़ते हुऐ निकाले फिर मुह धो ले।
हल्दी में करक्यूमिन नाम का यौगिक होता है जो त्वचा के दाग-धब्बों को कम करके उसके ऊपर एक सुरक्षा कवच बनाने का काम करता है। दूध त्वचा की रंगत निखारता है ।हाइड्रेट करता है। नई चमक लाता है बेसन डेड स्किन को निकाल कर निखार लाता है।त्वचा  कसाव के साथ चिकनी भी होती है ।


अलसी के बीज का मास्क

Home remedies for wrinkle free skin in hindi_झुर्रियों मुक्त त्वचा के लिए घरेलु नुश्खे

2 चम्मच अलसी के बीज का पावडर,दो चम्मच बेसन,चुटकी भर हल्दी,कुछ बूंद निम्बू का रस और आधा चम्मच शहद।सब को मिला ले थोड़ा दूध मिला कर पतला कर ले और चेहरे और गर्दन पर लगा कर सूखने दे फिर गुनगुने पानी से धो ले।
अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन सी, विटामिन बी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा में निखार लाने, मृत कोशिकाएं हटाने में मदद करते हैं।
इसे हफ्ते मैं दो बार लगा सकते है।


त्वचा को साफ रखें,स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं और सभी पोषक तत्वों से युक्त संतुलित आहार का सेवन करें।

 कच्चे आलू का रस

आलू को कद्दूकस कर ले छान लें । इसे पूरे चेहरे पर लगाये।रात भर लगा रहने दे।
त्वचा के दाग दूर होंगे और कसाव आएगी

मसूर की दाल का मास्क


 मसूर के दाल का मास्क आधा कप मसूर को रात में भिगो दें सुबह इसे पीस पीस कर इसे पेस्ट बना लें इसमें दो चम्मच दूध मिला ले चुटकी भर हल्दी डालें आधा चम्मच शहद डाले ,दो बूंद नींबू का रस डालें अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाए। 30 मिनट तक लगाकर रखें ।गुनगुने पानी से चेहरा धो ले चेहरे पर गुलाब जल लगाए।
इस 15 दिन मैं एक बार लगाए यह पैक न केवल दाग झुर्रियां से निजात दिलाता है बल्कि टैनिग भी कम करता है।

केले का मास्क

Home remedies for wrinkle free skin in hindi_झुर्रियों मुक्त त्वचा के लिए घरेलु नुश्खे

 एक कटोरी में आधा केला ले और उसे मैश कर ले अब इस मैश किए केले मे दो चम्मच सादा दही और 1 बड़े चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिलाएं और अपनी उंगलियों का उपयोग करके चेहरे पर मास्क की तरह लगा लें इसे 10 से 30 मिनट तक लगा रहने के लिए छोड़ दीजिए ।अब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले
केले में ए बी और ई सहित कई विटामिन और खनिज होते हैं साथ ही इसमें मैग्नीशियम जस्ता आयरन पोटेशियम जैसे तत्व होते हैं जो झुर्रियों और बुढ़ापे की त्वचा से लड़ते हैं और कोलेजन को बढ़ाते हैं
इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाना चाहिए

गेंहू के आटा और दही का मास्क

आधा कप गेहूं का आटा,दो बड़े चम्मच दही चुटकी भर हल्दी तीनों को अच्छी तरह से मिला ले। इस पेस्ट को चेहरे पर गर्दन पर हाथ पैर सभी जगह पूरे शरीर पर लगा सकते हैं सूखने पर धो ले यह त्वचा को मिलयं बनाता है
 विटामिन ई से भरपूर गेहूं और दही के गुण बहुत ही अच्छा नतीजे देते है।
ये रोज नहाने से पहले आजमाए। झुर्रियां दाग धब्बे कम होंगे।

त्वचा को साफ रखें,स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं और सभी पोषक तत्वों से युक्त संतुलित आहार का सेवन करें।

अखरोट कस्तूरी पालक यह उच्च स्तरीय ओमेगा 3 फैटी एसिड के स्रोत है इसका नियमित सेवन करना चाहिए।
केले मशरूम सूखे खुबानी यह पोटेशियम के मुख्य स्रोत हैं ।इन्हें भी खाना चाहिए ।क्योंकि पोटेशियम में झुर्रियों को लड़ने की ताकत रहती है
विटामिन सी झुर्रियों की उपस्थिति में काफी सुधार लाता है संतरे लाल मिर्च स्प्राउट्स स्ट्रॉबेरी गोभी निंबू आंवला यह विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं इन्हीं का नियमित सेवन करना चाहिए। 
अमीनो एसिड से युक्त खाद्य पदार्थ त्वचा की उम्र को बढ़ा देते हैं कद्दू के बीज डेरी प्रोडक्ट मूंगफली इसके मुख्य स्रोत है। 
फाइटोसेरामाइड युक्त खाद्य पदार्थ झुर्रियों को दूर करने की चाबी हो सकते हैं अंडे सोयाबीन पालक चावल आलू में पाए जाते हैं ।
बीटा कैरोटीन युक्त आहार लें जैसे गाजर खरबूजा मीठे आलू सलाद पट्टीदार सब्जी।
अपने चेहरे को साफ रखें नियमित सफाई से चेहरे की झुर्रियां और दाग धब्बे सब कम हो जाते हैं अपना चेहरा हमेशा धोए और स्वस्थ रखें ताकि रोम छिद्र पूरी तरह से खुले रहे और उन्हें सांस लेने में दिक्कत ना हो इस से हमेशा त्वचा ताजा और चमकीला रहेगा।
  • 8 से 10 गिलास पानी रोज पीएं जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहें।
  • किसी भी घरेलू उपायों को नियमित करे बेहतर अनुभव के लिए।
  • धूम्रपान और शराब का सेवन न करें।
  • रोजाना 8 घण्टों की नींद ले।
  • ओमेगा3फैटी एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आहार ले।
  • तनाव मुक्त रहे।
  • अगर डाइटिंग कर रहे है तो भी पौष्टिक आहार लें, डाइटिंग करने से त्वचा ढीली पड़ने लग जाती है।
  • अल्ट्रावौयलेट किरणों से त्वचा में कोलेजन प्रोटीन कम हो जाता है और त्वचा पर झुर्रियां व एजिंग की समस्या होने लगती है, तो जितना हो सके उतना अल्ट्रावॉयलेट रेज़ से बचे ।बाहर जाए तो सनस्क्रीन लगाए।
  • त्वचा को साफ रखें,स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं और सभी पोषक तत्वों से युक्त संतुलित आहार का सेवन करें।

No comments:

Post a Comment