Fashion, lifestyle, grooming, health, fitness, beauty, skin care, home remedies, stories, beauty tips, baby care, poems, food , recipes, tech, funny jokes, importance of festival, festivals stories,

Followers

Breaking

Wednesday, July 14, 2021

Home remedies for hair fall बालों के गिरने का कारण और निवारण

Home remedies for hair fall बालों के गिरने का कारण और निवारण

By Seema Hurkat

 काले लंबे घने रेशमी बाल सभी को पसंद है, और जरूरत भी है पर गलत खानपान, गलत रहन-सहन, प्रदूषित पर्यावरण , कम नींद,  भागदौड़ की जिंदगी , तनावपूर्ण जीवनशैली केमिकल युक्त उत्पाद का प्रयोग की वजह से  मनुष्य के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव दृष्टिगोचर हो रहा है । आज हर कोई   बाल झड़ना , रूसी, रूखे बाल,  गंजेपन की समस्या से ग्रस्त है । महंगे हेयर ऑयल, मास्क, शैंपू,  नियमित तेल मालिश से भी किसी तरह का फायदा नहीं होता है । आज आपको बताया जाएगा कुछ आसान नुस्खे,जो बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है । इस लेख में उन उपायों का सही तरीका सही मात्रा और सही समय का उल्लेख है जिसे आजमाकर खोए हुए लंबे घने काले रेशमी बाल पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

1. हेयर मास्क 

2. तेल मालिश

3. बालों की कटिंग और ट्रीमिंग 

4. पानी की भूमिका 

5.कंघी की भूमिका

6.खानपान 

7. क्या ना करें 

8.योगा और  व्ययाम

हेयर मास्क

मेहंदी का मास्क :-  बालों के लिए हरी मेहंदी बेहद फायदेमंद होता है, हरी मेहंदी बालों की हर समस्या  का रामबाण उपाय है यह बालों की वृद्धि करता है , मजबूती प्रदान करता है,  कंडीशनिंग करता है ।
सामग्री :- 4 बड़े चम्मच मेहंदी पाउडर, एक चम्मच आंवला पाउडर, एक चम्मच शिकाकाई पाउडर , आधा चम्मच रीठा पाउडर, चम्मच मेथी पाउडर आधा नीबू का रस ,  आधा कप दही । आधा चम्मच चाय पत्ती।
Home remedies for hair fall_बालों के गिरने का कारण और निवारण



 चाय पत्ती को एक कप पानी में 10 मिनट तक उबाल ले। इसे छानकर ठंडा कर ले, इस चाय के पानी में नींबू , दही और को छोड़कर सारे सामग्री को अच्छी तरह मिला लें और एक पेस्ट बना लें । 6 से 7 घंटे इस मिश्रण को भीगने के लिए रख दें , इस मे दही नीबू और चावल का आटा मिला लें, अब इस मिश्रण को पूरे बाल में ब्रश की सहायता से लगा ले ध्यान रखें कि मिश्रण जड़ तक पहुंचे , 1 घंटे के लिए इसे लगा रहने दें । फिर अच्छे प्राकृतिक शैंपू से बालों को धो ले ।

क्योंकि मेहंदी बालों को भूरा कर देती है भूरा रंग नहीं पसंद हो तो इस पेस्ट को लगाने से पहले थोड़ा सा तेल लगा ले ।

यदि बाल काले करना हो तो मिश्रण को लोहे की कढ़ाई में भिगाए। 

मेहंदी को ज्यादा सूखने न दे वरना बाल टूटेंगे।

15 दिन में एक बार इस हेयर मास्क को लगा सकते हैं।

 इस हेयर मास्क में उपयोग होने वाली हर सामग्री का एक अपना महत्व है रासायनिक संरचना किस तरह से उपयोगी है जानने के लिए आप इस लिंक पर जा सकते हैं।

नींबू का मास्क :- 
                      
Home remedies for hair fall_बालों के गिरने का कारण और निवारण

 यह मास्क रूसी दूर करने के लिए बेहद उपयोगी है , यह बालों की खोई हुई प्राकृतिक चमक को फिर से लौटाता है 2 निंबू का रस कटोरी में निकाल ले इसमें दो तीन बूंदे जैतून का तेल मिला कर फेंट लें, बालों और सिर पर लगा ले। आधा घंटा सिर पर लगा रहने दें अब एक तौलिया ले उसे एकदम गर्म पानी में डालने फिर उसे एक अच्छी तरह निचोड़ लें और तुरंत बालों और पर लपेट लें तौलिया का गर्म भाप रोम छिद्रों को सक्रिय कर देगा जो बालों की वृद्धि के लिए अच्छा होता है
किसी  शैंपू से बालों को धो लें
इसे 15 दिन में 1 बार करें

आंवले का हेयर मास्क :- 
                  
Home remedies for hair fall_बालों के गिरने का कारण और निवारण

विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों के लिए अमृत है आंवला बालों को मजबूती प्रदान करता है । आंवले का मास्क बनाने के लिए दो चम्मच आंवले का पाउडर दो चम्मच नारियल तेल में मिला दे , नारियल तेल को पहले हल्का सा गर्म कर ले दोनों को अच्छी तरह से फेंट ले और उंगली के पोरों की सहायता से सिर और बालों पर लगा ले। बालों की हल्की मालिश कर ले । 2 घंटे तक के इसे लगा रहने दें

अब तौलिया से भाप ले ले ।

किसी अच्छे प्राकृतिक शैंपू से बालों को धो ले ।

आप इसे 15 दिन में एक बार दोहरा सकते हैं।

 एलोवेरा का हेयर मास्क :- एलोवेरा की पत्तियों से कांटे अलग करके छिलके को अलग कर लें और उसमें से जेल को बाहर निकाल ले, इस जेल को अलग-अलग घटक के साथ मिलाकर अलग-अलग उपयोग किया जा सकता है। जैसे:
           Home remedies for hair fall_बालों के गिरने का कारण और निवारण


एलोवेरा जेल और विटामिन ई का कैप्सूल

 बेजान बालो के लिए।बालो को घना बनाने के लिए।

एलोवेरा जेल और अंडे का मास्क

 रूखे बालों के लिए बालों की खोई हुए नमी पाने के लिए।

एलोवेरा जेल और जैतून का तेल

 रुखे बालों मे फिर से नई चमक के लिए।

एलोवेरा जेल और एप्पल साइडर विनेगर

 ऑयली बालों के लिए एवं रूसी दूर करने के लिए।

एलोवेरा जेल और नींबू 

ऑयली बालों के लिए। बेजान बालो और रूसी दूर करने के लिए।चमक के लिए

एलोवेरा जेल और नारियल तेल

 रेशमी बालों के लिए । कंडीशनर के लिए

एलोवेरा जेल और दही 

रूखे बालों के लिए रूसी को पूरी तरह मिटाने के लिए

उपर्युक्त चीजों का मिश्रण जो आपके बालों के लिए अनुकूल हो चयन करें मिला कर फेंट लें। उंगलियों की पोरों की सहायता से यह मिश्रण पूरे बाल और सिर पर लगा ले , हल्की मालिश भी करें ।अभी इसे 1 घंटे के लिए अवशोषित होने के लिए छोड़ दें किसी अच्छे शैंपू से बाल धो ले।उपरोक्त मिश्रण बालों को चमकदार और मुलायम बनाती है रुसी खत्म करती है ।एलोवेरा का सब से बड़ा गुण होता है की यह बालों को हाइड्रेट करती है बाल मुलायम हो जाते है।इस के अलावा यह बालों के रोम छिद्र को सक्रिय करती है जिससे बालों की अनायास वृद्धि होती है।

आप इसे 15 दिन में एक बार दोहरा सकते हैं।

 इस हेयर मास्क में उपयोग होने वाली हर सामग्री का एक अपना महत्व है रासायनिक संरचना किस तरह से उपयोगी है जानने के लिए आप इस लिंक पर जा सकते हैं।
 अंडे और ग्रीन टी का हेयर मास्क:- अंडे और ग्रीन टी का मास्क रूसी और झड़ते बालों के लिए यह मास्क बालों को नया जीवन देगा । नियमित उपयोग से बल घने एवं चमकदार होंगे । सर्व विदित है कि अंडा में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है इसमें प्राकृतिक बायोटीन होते हैं जो बालों की वृद्धि के लिए जिम्मेदार होते हैं इसके अलावा इसमें सेलेनियम आयोडीन पेंटोनिक एसिड और विटामिन B12 के जीवित तत्व होते हैं अंडा बाल कुपोषण और ग्रीन टी रोम कूप को सक्रिय करने के लिए उत्प्रेरक का काम करता है ।
               
Home remedies for hair fall_बालों के गिरने का कारण और निवारण

एक अंडा, 50ml ग्रीन टी ( ग्रीन टी सलूशन के लिए ग्रीन टी को खोलते पानी में 15 मिनट के लिए डुबाए और फिर निथार ले।), एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल ।
ग्रीन टी और जैतून के तेल को अच्छी तरह से फेंट लें अब उसमें अंडा मिला लें अंडे को भी अच्छी तरह से फेटे अब इस मिश्रण को उंगली के पोरों की सहायता से बालों की जड़ों में एवं उसके सिरों तक पूरी तरह से लगा ले ।
1 घंटे के लिए और अवशोषित होने के लिए छोड़ दें। गर्म पानी में तौलिया को डूबा ले और इस तौलिए को अपने पूरे सिर पर लपेट लें ताकि बालों को भाप दिया जा सके अब बालों को धो ले।

बालों को धोने के लिए हमेशा किसी प्राकृतिक शैंपू का ही उपयोग करें जिसमें केमिकल की मात्रा शून्य हो । 

यदि बाल में बहुत अधिक रूसी हैं और बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो इस मास्क को हर हफ्ते उपयोग कर सकते हैं।

प्याज का रस :- प्याज के रस का मास्क । प्याज को छीलकर कद्दूकस ले और छानकर रस अलग कर ले ,इस मे दो-तीन बूंदे जैतून का तेल मिला लें और फेंट लें यदि सिर पर अधिक रुसी हो तो इसे रोज रात में लगा सकते है इसे 1 सप्ताह नियमित उपयोग करे और सुबह सादे पानी से सिर धो लें। क्योंकि कभी-कभी प्याज से एलर्जी हो जाती है इसलिए इस मास्क को लगाने से पहले थोड़े से बालों में पहले लगा कर देख ले । प्याज की तेज गंध की वजह से आंखों में आंसू  आते हैं इससे ना घबराए ।
           
Home remedies for hair fall_बालों के गिरने का कारण और निवारण



प्याज के रस में अंडा मिलाकर भी लगा सकते हैं एक अंडे एक प्याज का रस और दो तीन बंदे जैतून का तेल सभी को मिलाकर फेंट लें और सिर पर मालिश करते हुए लगा ले इसे  1 घंटे के लिए अवशोषित होने के लिए छोड़ दें फिर किसी प्राकृतिक शैंपू से सिर धो लें इस मास्क के बाद बालों को भाप जरूर दें यह रूसी में बेहद असरकारी है इसका उपयोग महीने में एक बार करें।
 प्याज के ताजे रस में सल्फर  इनके अलावा बायोटीन, फ्लेवोनॉयड मैगनीज़, कैल्शियम तांबा क्लोराइड, कोबाल्ट, लोहा ,निकल, सोडियम ,विटामिन सी, फास्फोरस और फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों पोषण दे कर स्वस्थ्य और चमकदार रखते हैं।

 मेथी के हेयर मास्क :- मेथी का मास्क ,मेथी बालों की वृद्धि के लिए बहुत उपयोगी पैक है। इसका नियमित उपयोग रूसी को जड़ सहित खत्म कर देता है प्रोटीन से भरा मेथी दाना पतले बालों को आश्चर्यजनक रूप से घनत्व देती है बालों को हाइड्रेट करती है मेथी दाने को पहले पीस लें ।
             
Home remedies for hair fall_बालों के गिरने का कारण और निवारण

 एक चम्मच मेथी दाना पाउडर , दो-तीन बूंद जैतून का तेल, एक चम्मच आंवला का पाउडर , एक चम्मच शिकाकाई , आधा चम्मच रीठा पाउडर , एक चम्मच नागर मोथा की जड़  ,आधे कप पानी में सभी को मिलाकर 3 घंटे के लिए रख दें मेथी का पाउडर फुल जाएगा अब इसमें आधा कप दही और दो चम्मच चावल का आटा मिला लें और बालों की जड़  से सिरे तक पूरे लंबाई में अच्छे से लगा ले । 1 घंटे के लिए लगा रहने दे । फिर किसी हर्बल शैंपू से बाल धो ले।

तेल मालिश :- हेयर मास्क की तरह बालों का नियमित तेल मसाज भी जरूरी है। चमक नरमी स्निग्धता  खो चुके, रूखे , खराब हो चुके बालों पर तेल मालिश बहुत जरूरी है ताकि बालो की स्वाभविक वृद्धि हो । मालिश करने से बालों को नया जीवन मिलता है रूसी खत्म होते है, असमय सफेदी को रोकता है,पोषण मिलता है, रक्त संचार तेज होता है फल स्वरुप बालों के रोम छिद्र खुल जाते हैं और अधिक ऑक्सीजन एवं पोषक तत्व पहुंचाते हैं नारियल तेल , जैतून तेल , अरंडी का तेल , बादाम तेल , विटामिन ई , तिल का तेल बालो की सेहत के लिए बेहद उपयोगी है ।इन तेल को आपस में मिलाकर या अकेले भी उपयोग कर सकते हैं तेल को हल्का गर्म करके उंगली के पोरों की सहायता से धीरे-धीरे नीचे से ऊपर की ओर हल्की से थपथपाते  हुए लगाएं । पूरी तरह अच्छे से बालों में तेल लगाने के बाद बालों को मुट्ठी में भरकर एकदम धीरे-धीरे खींचे और छोड़े ऐसा करने से रक्त संचार बढ़ेगा और स्वस्थ बालों की विकास की ओर अग्रसर होगा ।

हफ्ते में एक बार जरूर करें इसे रात भर लगा रहने दें और  अवशोषित  होने दे।सुबह धो ले। 

पानी की भूमिका

अपने बालों से प्यार करें । नाजुक नरम बालों के लिए नजाकत देखभाल भी जरूरी है , इसलिए एकदम गर्म पानी से बालों को ना धोए यह बालों को खुष्क कर देगी और बालों पर जो सुरक्षात्मक पर्त है वह डैमेज होगा ।
एकदम ठंडे पानी का भी उपयोग ना करें क्योंकि यह बालों से तेल और गंदगी को पूरी तरह से बाहर नहीं करेगा ।
अतः गुनगुने पानी का चयन करें जो बालों के लिए उपयुक्त एवं स्वस्थ है ।
कंघी की भूमिका
         
Home remedies for hair fall_बालों के गिरने का कारण और निवारण


 बालों को सुलझाने के लिए मोटे दांते की लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करें इस तरह आप जितनी बार भी कंघी करेंगे बालों को मसाज मिलेगा और रक्त संचार बढ़ेगा जो बाल की वृद्धि के लिए जरूरी है बालों के व्रद्धि के लिए जिम्मेदार हारमोंस को प्रेरित करेंगे।अपनी कंघी अलग रखे।
बालो की कटिंग और ट्रिमिंग

 समय-समय पर बालों की कटिंग और ट्रीमिंग भी जरूरी है ऐसा करने से दो मुहे बाल की छटाई हो जाती है और बालों में वृद्धि होती है साथी बालों में एक नई चमक आती है 

योग

 सभी तरह की योग और आसन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है लेकिन कुछ आसन और योग बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं जैसे स्वर्गासन हलासन पर गर्भवती महिला माहवारी के दौरान और हड्डी की समस्या वाले ना करें कृपया चिकित्सक की सलाह लें।
खानपान

 विटामिन सी विटामिन सी से भरपूर भोजन ग्रहण करें विटामिन सी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों का झड़ना, सफेद होना, रुसी आदी समस्या पर अंकुश लगाते हैं । बालों की वृद्धि में इजाफा करते हैं । बालों में नई चमक प्रदान करते हैं ।
आंवला , अंगूर ,जामुन ,पपीता, निंबू ,मिर्च ,कीवी फल ,लीची ,संतरा ,चुनावाला पांन ,फूल गोभी, पत्ता गोभी ,खरबूजा, टमाटर आम आदि का सेवन करें इन सभी में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं
मैग्नीशियम मैग्नीशियम की  संतुलित मात्रा हमारे शरीर और शरीर के चौतरफा विकास के लिए बहुत जरूरी है इसकी कमी से शरीर में विभिन्न तरह के बीमारी पैदा होते हैं फिर बाल भी अछूता कैसे रह सकता है मैग्नीशियम की कमी से बाल तेजी से झड़ते हैं अतः मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करें प्रकृति ने हमें बहुत से ऐसे सौगात दिए हैं जिसमें मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होते हैं 
खरबूजे का बीज, तील, पालक, मूंग ,बाजरा अलसी ,पपीता, मटर ,कद्दू के बीज, केला , सेम फली अभी मैग्नीशियम के अच्छे स्रोत है।
विटामिन डी  विटामिन डी हड्डी के लिए तो लाभदायी है पर बालों की तंदुरुस्ती के लिए भी उतना ही जरूरी है इस विटामिन की कमी से बाल खुष्क हो जाते हैं और तेजी से झड़ते हैं। सूर्य के प्रकाश से विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है इसलिए सुबह की नर्म धूप में 20 मिनट के लिए सूर्य स्नान करें ।
आयरन आयरन की कमी से रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होती है रक्ताल्पता के मरीज बन जाते हैं आयरन की कमी से बाल तेजी से झड़ते हैं एवं बेजान हो जाते हैं आयरन युक्त खाना खाएं जैसे हरी पत्तेदार सब्जी, पालक , मोसंबी , बींस , दाल , मूंगफली।
बी12  बी12 की कमी ना होने दे शरीर में। डेरी प्रोडक्ट , अंडा , मछली , मांस , इन के अच्छे स्रोत हैं पर शाकाहारी होने पर बी12 की समस्या बढ़ जाती है इसके लिए किण्वित खाद्य पदार्थ जैसे दही वगैरह खाएं इससे बाल का स्वास्थ्य अच्छा होगा ।
ताजा और मौसमी सब्जी और फल खाएं । अंकुरित अनाज खाएं ।
दाल और बींस खाएं ।
हर तरह की पत्तेदार सब्जियां खाएं ।
डेरी प्रोडक्ट दूध पनीर मक्खन दही खाएं । मछली मांस उच्च गुणवत्ता वाले चिकन अंडा खाए ।
ककड़ी बिना छीले ककड़ी खाएं ककड़ी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं छिलके में सिलिका होते हैं सिलिका बालों के लिए बहुत उपयोगी है । बालों में मजबूती और घनत्व प्रदान करते हैं । अलसी खाएं ।
गाजर खाएं अंकुरित अनाज खाएं बादाम खाएं ।
आंवला खाए ।
पानी पिए शरीर को बहुत बड़ा हिस्सा पानी के लिए है इसलिए पानी की कमी न होने दें पानी पिए पाचन क्रिया दुरुस्त रहेगी बालों में चमक रहेगी सिर की नियमित सफाई करें संक्रमण ना होने दें हफ्ते में कम से कम 2 बार प्राकृतिक शैंपू से बाल धोये एवं कंघी अलग रखें ।

1 comment: